आपका ब्रांड मेटावर्स का हिस्सा बन सकता है। ऐसे।

metaverse is here, मेटावर्स
metaverse is here

यह इंटरनेट के विकास की अगली यात्रा है और एक ऐसी जगह है जहां आपके ब्रांड को एक मजबूत उपस्थिति की आवश्यकता है।

उद्यमी योगदानकर्ताओं द्वारा व्यक्त की गई राय उनके अपने हैं।
मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक के भविष्य पर दांव लगाने के बाद से मेटावर्स सबसे चर्चित नवाचारों में से एक बन गया है। उन्होंने अपनी कंपनी मेटा का नाम बदलने के लिए इतनी दूर चला गया। मेटावर्स इंटरनेट के विकास का अगला पुनरावृत्ति है। यह एक ऐसी जगह है जहां आपके ब्रांड की मजबूत उपस्थिति होनी चाहिए।

मेटावर्स सन्निहित इंटरनेट है
नील स्टीफेंसन ने पहली बार 1992 में अपनी पुस्तक स्नो क्रैश में मेटावर्स शब्द का आविष्कार किया था। हालांकि, मेटावर्स पर चर्चा करने वाले शायद पहले प्रमुख मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला थे। माइक्रोसॉफ्ट के बिल्ड डेवलपर सम्मेलन में अपने मुख्य भाषण के दौरान नडेला ने एज़्योर के प्रसाद को एक मेटावर्स के रूप में वर्णित किया, यह कहते हुए:

“आखिरकार, आभासी और भौतिक दुनिया के अभिसरण के रूप में, डिजिटल जुड़वां, नकली वातावरण और मिश्रित वास्तविकता से बना मेटावर्स, प्रथम श्रेणी के मंच के रूप में उभर रहा है। मेटावर्स के साथ पूरी दुनिया आपका ऐप कैनवास बन जाती है।”

हालाँकि, केसी न्यूटन के साथ जुकरबर्ग की चर्चा ने इस विचार को वैश्विक दर्शकों तक पहुँचाया। जुकरबर्ग ने इसे “मोबाइल इंटरनेट के उत्तराधिकारी” के रूप में वर्णित किया, इसे एक “सन्निहित इंटरनेट कहा, जहां केवल सामग्री देखने के बजाय – आप इसमें हैं। और आप अन्य लोगों के साथ उपस्थित महसूस करते हैं जैसे कि आप अन्य जगहों पर थे, अलग-अलग अनुभव रखते हुए जो आप जरूरी नहीं कि 2D ऐप या वेबपेज पर कर सकें।”

उपस्थिति की यह धारणा मेटावर्स किस बारे में है, इसके केंद्र में है। मैथ्यू बॉल के मेटावर्स प्राइमर में, उन्होंने मेटावर्स को सात गुणों के रूप में वर्णित किया:

अटलता
समकालिकता और लाइव होने की गुणवत्ता
समवर्ती उपयोगकर्ताओं की संख्या की कोई सीमा नहीं
एक पूर्ण, सुसंगत अर्थव्यवस्था के रूप में मौजूद रहें
डिजिटल और भौतिक दुनिया के बीच की खाई को पाटना
सभी संपत्तियों, वस्तुओं, सामग्री और डेटा की इंटरऑपरेबिलिटी प्रदान करें
सामग्री और अनुभवों को पर्यावरण को आबाद करना चाहिए और व्यक्तियों से लेकर लोगों के समूहों तक विभिन्न योगदानकर्ताओं द्वारा निर्मित और संचालित किया जाना चाहिए।
मेटावर्स क्या है, इसे हम अपनी समझ के आधार के रूप में इन सात गुणों को ले सकते हैं।

ब्रांड मेटावर्स में कैसे संलग्न हो सकते हैं?
जैसे-जैसे मेटावर्स का निर्माण होता है, वैसे-वैसे अधिक से अधिक लोग इसमें अपने जीवन का कुछ हिस्सा व्यतीत करेंगे। इसलिए, आपको अपने वर्तमान ग्राहकों और अपने लक्षित दर्शकों को समझना होगा। वहां से, ब्रांडों को यह पता लगाने की आवश्यकता है कि उनके लक्षित दर्शक और ग्राहक मेटावर्स को कैसे ले जा रहे हैं। इसके बाद वे मेटावर्स में बिताए गए समय के आधार पर अपनी रणनीति को जांच सकते हैं। जेन जेड और छोटे शायद किसी भी अन्य जनसांख्यिकीय की तुलना में तेजी से मेटावर्स को अपनाएंगे। इसलिए जिन ब्रांडों के मूल ग्राहक उस जनसांख्यिकीय से आते हैं, उन्हें मेटावर्स के अनुकूल होने के लिए तेजी से आगे बढ़ना होगा।

हालांकि, ब्रांड्स को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि स्पीड उतनी महत्वपूर्ण नहीं है, जितना कि मेटावर्स का सही होना। आखिरकार, जैसे-जैसे प्रतिद्वंद्वी पकड़ में आते हैं, एक प्रथम-प्रस्तावक लाभ खो जाता है। दीर्घकालीन सफलता मूल सिद्धांतों को सही करने के बारे में है। यह सबसे अच्छा प्रस्तावक होने के बारे में है, भले ही इसका मतलब पहला प्रस्तावक न हो।

एक व्यवसाय को जीवित रहने के लिए एक प्रतिस्पर्धी परिदृश्य के माध्यम से नेविगेट करना चाहिए और मुनाफे का कोई मौका होना चाहिए। आपके लिए यह अध्ययन शुरू करना महत्वपूर्ण है कि आपके प्रतियोगी मेटावर्स के माध्यम से कैसे नेविगेट कर रहे हैं और वे किस तरह के निर्णय ले रहे हैं। क्या वे कुछ ऐसा देख रहे हैं जो आप नहीं हैं? क्या आप उनके दृष्टिकोण से कुछ सीख सकते हैं? वे क्या खो रहे हैं? यह मेटावर्स का अध्ययन करने के लिए किसी को नामित करने में मदद कर सकता है और आपके व्यवसाय को मेटावर्स के अवसरों और चुनौतियों के लिए अपनी रणनीति तैयार करने में मदद कर सकता है।

आपके ब्रांड को उन तरीकों के बारे में सोचना चाहिए जिनसे मेटावर्स उसे दीर्घकालिक लक्ष्यों को तेजी से या अधिक गहराई से प्राप्त करने में मदद करता है। वर्तमान में, ईएसजी निवेश तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है। मेटावर्स दीर्घकालिक स्थिरता और अन्य ईएसजी लक्ष्यों को मापने योग्य तरीके से प्राप्त करने के लिए नवाचारों का परीक्षण करने का मार्ग प्रदान कर सकता है।

अध्ययन करें कि आपका ब्रांड मेटावर्स में कैसे प्रवेश कर सकता है। यह निर्धारित करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है कि आपका ब्रांड कितना सफल होगा। आप चाहते हैं कि आपका प्रवेश द्वार यथासंभव निर्बाध हो। प्रवेश के साथ कठिनाइयाँ आपके ब्रांड को दाग सकती हैं। मेटावर्स को जीतना विज्ञापनों के साथ मेटावर्स को पॉप्युलेट करने के बारे में नहीं है। यह मूल्य बनाने के बारे में है। ब्रांडों को अपने लक्षित दर्शकों और ग्राहकों के लिए शानदार अनुभव बनाने की जरूरत है। Roblox पर Nike का उदय और साथ ही गुच्ची का NFT का लॉन्च इस बात का उदाहरण है कि कैसे ब्रांड मेटावर्स को सही तरीके से प्राप्त कर सकते हैं, और ग्राहकों को मूल्य प्रदान कर सकते हैं।

संबंधित: मेटावर्स के लिए अपने छोटे व्यवसाय को तैयार करने के 6 तरीके

आज के इंटरनेट की तरह मेटावर्स पर किसी एक फर्म का दबदबा नहीं होगा। जितने हमारे पास कई सोशल मीडिया ऐप हैं, हमारे पास कई मेटावर्स होंगे। किसी एक मेटावर्स के भीतर कई मेटावर्स बनाने के लिए जगह होगी। ब्रांड अपने स्वयं के निजी मेटावर्स बना सकते हैं, अपने ग्राहकों को एक या

Alif Vasaya provides expertise in business strategy, community growth hacking, content production, content strategy, digital ads through acquisitions, raising capital, monetizing the Metaverse, NFT affiliate marketing, consulting, and marketing advising for start-up companies.Highly skilled and results-oriented professional with solid academic preparation holding a bachelor's degree in arts and extensive experience in digital marketing, content production, business transformation, and human resource. Proven ability to assess and manage complex obstacles; viewed as a decisive troubleshooter. Successful in intense and demanding environments, providing strong team leadership and structure with a track record of motivating and developing soldiers.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here